Home » Business » कैसे शुरू करें अपना ऑनलाइन बिज़नेस

कैसे शुरू करें अपना ऑनलाइन बिज़नेस

कैसे शुरू करें अपना ऑनलाइन बिज़नेस

आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ की कैसे आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज के बारे अगर आप गूगल में सर्च मारें तो आपको को ढेर सारी आर्टिकल मिलेगी वो भी इंग्लिश में। आइये जानें इन ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में-

1. ब्लॉग्गिंग(Blogging) – ब्लॉग्गिंग एक अच्छा तरीका है इंटरनेट पर पैसा कमाने और बिज़नेस की शुरुवात करने के लिए। ब्लॉग्गिंग करके आपने सोंच और विचार रख सकते हो और इंटरनेट की दुनिया में अपनी एक पहचान बना सकते हो।

आप को करना केवल इतना है की अपना खुद का एक ब्लॉग बनाओ और उसमे Google AdSense की ads लगा दो। जब लोग आप के ब्लॉग पर आएंगे और ब्लॉग के ads को देखेंगे और उसे क्लिक करेंगे तो उससे आप को पैसे मिलेंगे।

आप Blogger.Com या WordPress.कॉम पर जाकर अपना रजिस्टर करिये। इसमें पैसे भी नहीं लगते और ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए जाएदा टेक्निकल नॉलेज की भी जरुरत नहीं होती है। अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कीजिये और बन जाइये ऑनलाइन बिज़नेस मैन।

2. एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate Marketing) – एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन बिज़नेस का एक अच्छा तरीका है। आप उन वेबसाइट से जुड़ सकते हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा प्रदान कर रहा हो। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको उस वेबसाइट के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी पड़ती है। अगर आप उस प्रोडक्ट को बिकवा देते हैं तो आपको उसका कमीशन मिल जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग करके बन जाइये ऑनलाइन बिज़नेस मैन।

3. फ्रीलांसिंग(Freelancing) – फ्रीलांसिंग से भी ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है। इसके लिए कई वेबसाइट हैं जहाँ से इस तरह की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपकी स्किल और योग्यता काफी मायने रखता है।

4. यूट्यूब(YouTube Or Video Marketing) – यूट्यूब के द्वारा आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना ओरिजिनल वीडियो बनाने होंगे। जैसे की कोई लाइव इवेंट रिकॉर्ड करके वीडियो बना लिया और उसको अपने अकाउंट के द्वारा अपलोड कर दिया। यूट्यूब मॉनेटिज़शन की सुविधा देता है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

5. ऐड पर क्लिक करके (Clicking Ads) – आप ऐड पर क्लिक करके भी पैसा कमा सकते हैं। इस काम के बहुत से नेटवर्क हैं जो ऐड पर क्लिक पर पैसे देती है। यह उन लोगों के लिए है जिनको जाएदा नॉलेज नहीं है और इंटरनेट के बारे में जाएदा नॉलेज नहीं रखते और जिनके पास पर्याप्त टाइम है।

Check Also

गुरुग्राम में बना पहला वाई-फाई बस शेल्टर

गुरुग्राम में बना पहला वाई-फाई बस शेल्टर

वोडाफोन ने मंगलवार को हुडा सिटी सेंटर में गुरुग्राम की पहली वाई-फाई युक्त बस शेल्टर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *