Home » Business » देश भर में कहीं से भी हो सकेगा करदाता का आकलन, आयकर विभाग कर रही तैयारी

देश भर में कहीं से भी हो सकेगा करदाता का आकलन, आयकर विभाग कर रही तैयारी

ITR फाइल करने का कल आखिरी दिन, नहीं किया तो आएगा सरकार का नोटिस

नई दिल्ली। आयकर विभाग(IT) अधिकार क्षेत्र मुक्त आकलन की एक नयी प्रणाली पर काम कर रहा है जिसमें किसी करदाता का आकलन देश के किसी भी हिस्से में बैठा कर अधिकारी कर सकेगा। इस कदम का उद्देश्य भ्रष्टाचार व उत्पीडन की घटनाओं पर लगाम लगाना है।

अधिकारियों ने बताया कि आयकर विभाग के लिए नीतियों का निर्माण करने वाले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीडीटी ने इस पहल की औपचारिकताएं तय करने के लिए एक विशेष टीम गठित की है। मौजूदा व्यवस्था में किसी शहर या कस्बे विशेष में रहने वाले करदाता का आकलन उसी सर्किल विशेष में किया जाता है।

अधिकारियों ने बताया कि यह अपनी तरह की अनूठी व विशेष पहल है। इसके तहत किसी करदाता की आयकर रिटर्न, जांच मामले व आईटी से जुड़े अन्य संवाद देश भर के किसी भी आयकर कार्यालय के अधिकारी को दिए जा सकेंगे। यह चयन डेटाबेस प्रणाली ‘रेंडमली’ करेगी।

नई प्रणाली में हो सकता है कि दिल्ली में रहने वाले किसी करदाता से जुड़े आयकर रिटर्न व अन्य कागजात का आकलन मुंबई या कोच्चि में बैठा कोई आयकर अधिकारी करे।वित्त मंत्रालय में एक अन्य अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित नई प्रणाली के लिए आयकर कानून, 1961 में संशोधन की जरूरत होगी।

Check Also

ITR फाइल करने का कल आखिरी दिन, नहीं किया तो आएगा सरकार का नोटिस

ITR फाइल करने का कल आखिरी दिन, नहीं किया तो आएगा सरकार का नोटिस

नई दिल्‍ली। इनकम टैक्‍स रिटर्न ITR फाइल करने का कल आखिरी दिन है। इसके लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *