Home » Education » काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रारम्भ

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रारम्भ

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट एंट्रेंस टेस्ट २०१८ के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित है ।

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) ने UET – 18 के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए छात्र आवेदन कर सकते हैं । आवेदन के प्रक्रिया में छात्रों को ऑनलाइन सुविधा दे गए है । छात्र काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

ऑनलाइन आवेदन के प्रक्रिया में आधार कार्ड की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है । जिन छात्रों की आधार कार्ड बन चुकें हैं उन्हें यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आधार कार्ड में दर्ज नाम, जन्म तिथि, पता इत्यादि सही हो जैसा की वे आवेदन फॉर्म में भरना चाहते हैं । अगर किसी छात्र के द्वारा भरे गए डाटा आधार कार्ड से भिन्न होगा तो उसका आवेदन निरस्त हो जायेगा ।

जिन छात्रों का आधार कार्ड नहीं बना है उन्हें भी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर देना चाहिए क्योंकि अगर किसी छात्र के पास आधार कार्ड नहीं है तो उससे आवेदन के हुई रिसीप्ट की डिटेल्स मांगी जाएगी और इस केस में भी आवेदन किये हुए रिसीप्ट में सभी डाटा सही होने चाहिए ।

छात्रों की सबसे महत्वपूर्ण निर्देश हैं –
१ रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो ( 4.5cm X 3.5cm ) 100 kb
२ काले या नीले कलर की पेन से किये हुए सिंगनेचर की स्कैन्ड कॉपी ( 4.5cm X 3.5cm ) 100 kb
३ वैलिड आधार कार्ड

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने अपने वेबसाइट पर पूरी डिटेल्स दी हुई है । छात्र उन्हें ध्यानपूर्वक पड़ने की बाद ही आवेदन करें ।

 

 

Check Also

कर्नाटक TET 2019 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी किये गए

कर्नाटक TET 2019 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी किये गए

कर्नाटक TET 2019 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड केंद्रीयकृत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *