Home » Education » IAS-PCS: अब एक ही पैटर्न में होगी IAS और PCS की परीक्षा

IAS-PCS: अब एक ही पैटर्न में होगी IAS और PCS की परीक्षा

IAS-PCS: अब एक ही पैटर्न में होगी IAS और PCS की परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पीसीएस की परीक्षा में बड़ा बदलाव करने जा रहा है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो साल 2018 से प्रतियोगियों को आईएएस और पीसीएस की परीक्षा के लिए अलग-अलग तैयारी करने कि जरुरत नहीं पड़ेगी। आईएएस और पीसीएस की परिक्षाओं का पैटर्न एक ही होगा। सरकार से सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद आयोग ने निर्णय लिया है कि जल्द इस अनुमोदित कर प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाएगा ।

आयोग ने कंप्यूटरीकृत बार कोडिंग व्यवस्था लागू करने का भी निर्णय लिया है। इस बार कोडिंग की वजह से परीक्षा की कापियों में किसी तरह की छेड़छाड़ करना काफी मुश्किल हो जायेगा।

ऐसे होगी पीसीएस परीक्षा 2018 से –

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल परीक्षा की तर्ज पर पीसीएस की मुख्य परीक्षा कराने के लिए आयोग ने सेलेबस भी तैयार कर लिया है । प्रस्ताव ऐसा है कि पीसीएस की मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के 4 पेपर शामिल किये जाएं और चारों पेपरों की लिखित परीक्षा हो, जैसा कि आईएएस की मुख्य परीक्षा में होता है ।

इसके अतिरिक्त दो वैकल्पिक विषयों के बजाय एक विकल्प की व्यवस्था लागू की जाए, जबकि 150-150 नंबर के सामान्य हिन्दी एवं निबन्ध के पेपर को पहले की तरह बनाये रखा जाए ।

नए पैटर्न में सामान्य अध्ययन का हर पेपर 200-200 यानी दोनों को मिलकर कुल 800 नंबर का होगा जबकि अभी कर्रेंट पेपर में कुल 400 अंक के सामान्य अध्ययन के दो पेपर आते हैं। इसके अतिरिक्त नई व्यवस्था में वैकल्पिक विषय के कुल 400 अंक बचेंगे जबकि अभी कर्रेंट पेपर में कुल 800 अंक के दो वैकल्पिक विषय होते हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अनुरुद्ध यादव ने बताया कि सामान्य अध्ययन में उत्तर प्रदेश से जुड़े प्रश्नों को समाहित किया जाएगा।

मेंस की आंसर-की जारी करने पर विचार

– उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग विचार कर रहा है कि संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर पीसीएस एवं अन्य भर्ती परीक्षाओं की आंसर-की परीक्षा रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी कर दी जाए।

Check Also

कर्नाटक TET 2019 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी किये गए

कर्नाटक TET 2019 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी किये गए

कर्नाटक TET 2019 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड केंद्रीयकृत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *