Home » Education » NEET Result 2017: मद्रास हाई कोर्ट ने रिजल्ट पर लगाई 7 जून तक रोक, RE-एग्जाम होने की संभावना

NEET Result 2017: मद्रास हाई कोर्ट ने रिजल्ट पर लगाई 7 जून तक रोक, RE-एग्जाम होने की संभावना

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, CBSE जारी करे NEET-2017 के रिजल्ट

कॉमन मेडिकल इंट्रेंस एक्‍जाम(NEET) परीक्षा में अंग्रेजी और तमिल क्वेस्चन पेपर में अंतर को लेकर एक छात्र ने मद्रास हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसके कारण हाई कोर्ट ने नीट रिजल्ट पर 7 जून तक रोक लगा दी है।

अपनी याचिका में छात्र ने आरोप लगाया है कि कॉमन मेडिकल इंट्रेंस एक्‍जाम का अंग्रेजी और तमिल का प्रश्न पत्र एक जैसा नहीं था।

इस संबंध में सीबीएसई(CBSE) को निर्देश दिया गया है कि वो रिजल्‍ट घोसित ना करें।

मद्रास उच्च न्यायालय ने 7 मई को हुई MBBS और BDS के लिए हुई कॉमन मेडिकल इंट्रेंस एक्‍जाम (NEET) को रद्द करने की मांग करने वाली एक याचिका पर सीबीएसई से बीते 22 मई को जवाब मांगा था।

न्यायमूर्ति आर महादेवन की अवकाशकालीन पीठ ने मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक एक छात्र की मां की याचिका पर नोटिस जारी करते हुए सीबीएसई से जवाब मांगा था।  याचिकाकर्ता ने याचिका में दावा किया है कि परीक्षा ने संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत छात्रों के समानता के अधिकार का उल्लंघन किया है।

पीठ ने सीबीएसई को नोटिस जारी करने के बाद मामले पर अगली सुनवाई की तारीख 24 मई को निर्धारित थी।  अंग्रेजी माध्यम में परीक्षा देने वाले उम्मीदवार की मां ने परीक्षा को संविधान के अनुच्छेद 14 का उल्लंघन करने वाला बताया है।  उन्होंने दावा किया है कि हिंदी, अंग्रेजी और तमिल समेत विभिन्न भाषाओं में प्रश्न पत्र एक नहीं थे और उनकी कठिनाई का स्तर भी समान नहीं था।  याचिकाकर्ता ने कहा कि नीट के तहत चयन समान कौशल का परीक्षण नहीं होगा।

Check Also

CBSE UGC NET / JRF Examination June 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

नेशनल टेस्ट एजेंसी CBSE UGC NET / JRF Examination June 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *