Home » Health » कब्ज को दूर रखना है तो जानिए कुछ घरेलु नुख्सों के बारे में

कब्ज को दूर रखना है तो जानिए कुछ घरेलु नुख्सों के बारे में

अगर आप कब्ज़ से परेशान हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है । कब्ज़ की बीमारी हमारे पेट से सम्बंधित होती है और अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया तो परिणाम भी गंभीर हो सकते हैं ।

शनिवार 30 मार्च 2019 , मानव शरीर में सभी अंगों का सुचारु रूप से कार्य करना यानी बीमारी से दूर रहना । कोई भी अंग अगर सही से काम न करे या काम करना बंद कर दे तो समझ लीजिये की आपको डॉक्टर के जरुरत पड़ने वाली है ।

मानव के सभी अंगों में एक महत्वपूर्ण अंग है पेट । पेट से सम्बंधित कोई भी विकार पुरे शरीर पर प्रभाव डाल सकती है । कब्ज पेट से सम्बंधित ऐसा ही एक विकार है । कब्ज के शुरू होते ही मानो पूरा दिमाग सिर्फ पेट पर ही केंद्रित हो जाता है ।

क्यों होता है कब्ज ?

कब्ज होने का मुख्य कारण ग्रहण किया हुआ भोजन सही रूप से न पच पाना । वर्त्तमान में व्यस्तता के कारण भी मनुष्य के हाथों न चाहकर भी ऐसे गलती हो सकती है । रात को देर से खाना, खाकर तुरंत सो जाना, दिन भर कुछ न कुछ कहते रहना, भारी भोजन जैसे मांस और तेल का अत्यधिक उपयोग इत्यादि इसके वजह बन सकते हैं ।

बचने का क्या है उपाय ?

कब्ज से बचने के लिए व्यक्ति को अपना खान पान नियमित करना होता है । हल्का भोजन, फल, सब्ज़ियां दालें और फाइबर युक्त जूस का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें । भोजन करने में अनियमतता न रखें और भोजन के बाद तुरंत न सोएं ।
अनिद्रा, थकान, शरीर को पूरा आराम न देना हमारी खान पान की इच्छा शक्ति को प्रभावित करती है । पूरी नींद, नियमित व्यायाम और समय से भोजन, पानी का सही मात्रा में सेवन आदि का ध्यान रखा जाये तो हम कब्ज से बच सकते हैं ।

कब्ज को दूर करने के घरेलु नुख्से –

अनिद्रा, थकान, शरीर को पूरा आराम न देना हमारी खान पान की इच्छा शक्ति को प्रभावित करती है । पूरी नींद, नियमित व्यायाम और समय से भोजन, पानी का सही मात्रा में सेवन आदि का ध्यान रखा जाये तो हम कब्ज से बच सकते हैं ।
 
अगर आपको कब्ज हो गया है तो आप निचे दी गयी जानकारी का इस्तेमाल कर इसे दूर कर सकते हैं । कब्ज कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन अगर किसी व्यक्ति को कब्ज है और उसने इसका इलाज न कर लम्बे समय तक इससे ग्रसित रहा तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं ।
 
कब्ज को दूर करने का सबसे अचूक फार्मूला फाइबर युक्त भोजन है ।

1. फलों का सेवन :

अगर किसी व्यक्ति को कब्ज है तो वह जल्द आराम पाने के लिए अमरुद और पपीते का इस्तेमाल कर सकता है । इसके आलावा आम, नाशपाती, संतरे का इतेमाल भी किया जा सकता है । ये सभी फल फाइबर युक्त होते हैं ।
 
Fiber riched fruits
 
 

2. पालक का इस्तेमाल :

 
पालक एक फाइबर युक्त सब्ज़ी है और इसका इस्तेमाल कब्ज में काफी राहत पहुंचा सकता है । पालक का जूस भी गंभीर कब्ज को दूर करने की क्षमता रखता है ।
 
 
 

Check Also

गर्भवती महिलाओं रहें सावधान, न करें ये सब

गर्भ में पल रहे बच्चे के साथ साथ स्वयं उस बच्चे को गर्भ में रखने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *