Home » Health » झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलु उपाय

झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलु उपाय

hair fall home remedies
सिर पर मोठे घने बाल किसी की भी व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देते हैं । अगर सिर पर बाल न हो तो किसी को भी अपने जीवन में एक कमी सी महसूस हो सकती है ।

 

आजकल एक बड़े पैमाने पर लोग झड़ते बालों से परेशान हो रहे हैं । हमारे सिर पर 100000 से भी अधिक बाल होते हैं । इनमें से कुछ पुराने बाल रोज झड़ते हैं और उनके जगह नए बाल उग जाते हैं । माना जाता है 50 से 100 तक बाल रोज झड़ते हैं 100 से 150 भी हो जाए तो चिंता की बात नहीं है ।

 

बालों का झड़ना मतलब बालों का ज्यादा संख्या में कम होना और नए बालों का जगह न लेना चिंता का विषय अवश्य है । बालों का तेजी से कम होना ये संकेत है आपके की लिए की आप अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे रहें हैं ।

 

व्यस्त जीवन हमारी दिनचर्या को बहुत प्रभावित कर रहा है । लोगों की पास समय ही नहीं रहता की वे अपने शरीर में होने वाले दुस्प्रभाव को समझ सकें । अगर आपके सिर के बाल ज्यादा झड़ने लगे हैं जो आप समझ जाईये के आपको अपने शरीर पर ध्यान देने की बहुत जरुरत है ।

 

ज्यादातर बालों के परेशानियां हमारी नियमित जीवनचर्या की कारण होती है खान पान, नशीली दवाएं , मानसिक दबाव आदि मुख्य हैं ।

1. व्यायाम

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहला इलाज है नियमित व्यायाम । इसमें आपको सिर्फ कुछ समय देने होता है वो भी अपने लिए बिना कोई धन खर्च किये । व्यायाम करने से शरीर में रक्त का प्रवाह तेज होता है रक्त शुद्ध होता है और शरीर के अपशिष्ट पदार्थ पसीने के रूप में बहार निकल जाते हैं ।

exercise

नियमित व्यायाम करने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिल जाती है शरीर चुस्त होता है । बालों का झड़ना अनिद्रा , चिंता , मानशिक तनाव, अपच जैसे स्थिति में बढ़ जाता है । व्यायाम से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है ।

Yoga exercise

व्यायाम से यहाँ भारी भारी मशीनो पर जूझना नहीं है बल्कि आप रोज कम से कम 3 कम जरूर टहलें या नियमित योगा का हिस्सा बनें । आपके बालों का झड़ना तो इसे से कम हो जायेगा ।

२ . पौष्टिक भोजन :

बालों का झड़ना बहुत कुछ हमारे खान पान पर भी निर्भर करता है । भोजन में ज्यादा तेलीय खाना हमारे शरीर में होने वाले पाचन क्रिया को हानि पंहुचा सकता है । गैस की प्रॉब्लम, उच्च रक्तचाप, निम्न रक्तचाप , मदुमेह जैसे बीमारियां हमारी गलत खान पान का परिणाम हैं और इनका सीधा असर हमरे बालों पर भी पड़ता है ।

 

हमें अपने खाने में फलों , हरी सब्ज़ियों , और दालों को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए और दिन में पानी भी खूब पीना चाहिए । सही भोजन जहाँ हमारी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है वहीँ पानी हमरे शरीर की अपशिस्ट पदार्थों को ज्यादा से ज्यादा शरीर से बहार निकलने में मदगार शाबित होता है ।

 

 

३. तेल से मसाज

 
 

बालों को मसाज करने से सिर पर फैले नसों में रक्त संचार बढ़ता है और बालों की जड़ों को पोषड़ भी मिलता है इससे बालों में मजबूती आती है । मसाज के लिए आप किसी भी उचित तेल का इस्तेमाल का सकते हैं ।
तेल के लिए आप सरसों, अवलां , कोकोनट , जैतून आदि का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं । हलके हाथों से देर तक सिर पर मसाज करें और सप्ताह में कम से कम 1 अवश्य करें ।

Check Also

क्या आप जानते हैं किस अंग के लिए कौन सा फल या सब्ज़ियां प्रयोग करनी चाहिए ? आइये जानें ।

ईश्वर ने हर जीव के जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए खाद्य पदार्थों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *