Home » Health » 30 की उम्र और हार्ट की समस्या दे सकती है दस्तक

30 की उम्र और हार्ट की समस्या दे सकती है दस्तक

बिगड़ते वातावरण और खान पान की वजह से आज के समय में 30 की उम्र में भी युवा हो जाते हैं हार्ट की समस्याओं की शिकार ।

शनिवार 29 सितम्बर 2018, दूषित वातावरण जहाँ किसी भी जीव की लिए सबसे बड़ा खतरा है उसी प्रकार अस्वस्थ भोजन भी मानव शरीर की प्रतिरोधक ताकतों को कम कार देता है । वर्तमान समय में युवा वर्ग भी हार्ट की कई समस्याओं से ग्रसित हो रहे हैं । दूषित जल, दूषित हवा, दूषित वातावरण, तेज़ी से बढ़ता हुआ प्रदूषण हमारे जीवन को काफी हद तक प्रभावित कार चूका है।

मानव जीवन की दिन चर्या भी काफी बदल चुकी है जिसमे भाग दौड़, चिंता, फ़ास्ट फ़ूड का सेवन इत्यादि ने बहुयायत में जगह बना ली है । दूषित भोजन जो हमारे शरीर को प्रतिरोधक सकती को काफी कमज़ोर कर देती है और उसका सेवन भी काफी खर्चीला होता है । पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन इत्यादि फ़ास्ट फ़ूड का अत्यधिक सेवन शरीर को नुकसान पहुँचाने की अलावा हमारे हार्ट को भी नुकसान पहुंचते हैं ।

अगर हम अपने खान पान को नियंत्रित रखें और नियमित शारीरिक परिश्रम करें तो अपने शरीर की साथ साथ अपने हार्ट को भी सुरक्षित रख सकते हैं । मोटापा, तोंद का बढ़ना, शरीर का थुलथुल होना कई तरह की बिमारियों को जन्म देता है । मनुष्य को चाहिए की वह शारीरिक श्रम की जरिये अपने शरीर को स्वस्थ रखे और मोटापे को हावी न होने दे ।

निचे दिए गए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हार्ट को स्वस्थ रखने में काफी मदद मिलती है –

1. हरी सब्ज़ियां
2. दालें
3. अनाज
4. बेरीज
5. लहसुन
6. ग्रीन टी
7. टमाटर इत्यादिवैसे देखा जाये तो मानव जीवन की लिए प्रकृति ने फल, सब्ज़ियों, अनाज और दालों की रूप में स्वस्थ जीवन के लिए अनेकों खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराया है और सभी में शरीर को स्वस्थ रखने के कुछ न कुछ गुण अवश्य होता अतः हमें अपने भोजन में प्रकृति द्वारा दी गए इन सभी खाद्य पदार्थों को सम्मिलित करना चाहिए क्योंकि स्वस्थ जीवन पर सबका अधिकार है ।

Check Also

रहना है स्वस्थ तो हल्दी का इस्तेमाल नित्य करें

हल्दी एक औषधीय पौधा है जिसका इस्तेमाल भारतवर्ष के हर घर में किया जाता है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *