Home » Health » दाँतों का पीलापन दूर करने का घरेलु उपचार

दाँतों का पीलापन दूर करने का घरेलु उपचार

सफेद चमकते दाँतों का होना किसी भी व्यक्ति की जीवनशैली में चार चाँद लगा देता है । अगर आपके दाँतों में किसी भी प्रकार की परेशानी है तो आपको हर दिन एक कमीं सी मह्शूश होती है । इन्हीं में दाँतों का पीला होना भी एक परेशानी है ।

दाँतों का पीला होना कई कारणों से हो सकता है । अधिक चाय पीना , सिगरेट, तम्बाकू , औषधि की अधिकता, पाचन का सही न होना, वातावरण आदि इसके कारण हो सकते हैं। दाँतों की पीलापन को दूर करने की लिए आप प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं । नेचर में बहुत से ऐसे औषधीय उपाय हैं जिनका प्रयोग करके हम अपने दाँतों को स्वस्थ और सफेद रख सकते हैं ।जैसे की तुलसी, नीम, संतरा, नींबू आदि ।

दाँतों का पीलापन दूर करने का कुछ घरेलु उपचार  निचे दिए गए हैं । अगर दिए गए उपचार से लाभ नहीं मिलता तो आप को स्पेसलिस्ट डॉक्टर से  संपर्क करना चाहिए ।

नमक (SALT)

नमक हर घर में इस्तेमाल होने वाली और दाँतों की लिए बहुत ही सार्थक दवा है । नमक का पाउडर दाँतों पर पर इस्तेमाल करने से दाँतों की चमक बानी रहती है । सावधानी की तौर पर इसे बेढंगे तौर पर इस्तेमाल करने से मसूड़ों को नुकसान पहुँच सकता है या दाँतों की इनेमल को भी नुकसान पहुँच सकता है ।

  • साधारण नमक को हम बेकिंग सोडा की साथ मिलाकर हम टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल का सकते हैं ।
  • इसके अलावा अगर आप चाहें तो नमक को चारकोल के साथ मिलाकर रेगुलर अपने दाँतों की लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

 

नींबू (LEMON)

 नींबू में ब्लीच (सफेद ) करने का गुण होता है जिसके कारण दांतों का पीलापन दूर करने का यह एक असरदार तरीका है ।

  • नींबू के रस से कुल्ला करें और इसके छिलके से मसूड़ों और दांतों को साफ करें । ऐसा करने से आपको निश्चय ही लाभ होगा ।
  • नमक में थोड़ा से नींबू का रस डालकर उसे कुछ देर के लिए दांतों पर लगा रहने दें फिर कुल्ला कर लें । ऐसा करने से भी दांतों का पीलापन से छुटकारा मिल सकता है ।

संतरे का छिलका (ORANGE PEEL)

  • नियमित रूप से संतरे के छिलके के इस्तेमाल से दांतों के पीलापन काफी हद तक दूर किया जा सकता है।
  • सोने जाने से पहले साफ संतरे के छिलके से अपने दांतों को रगड़ें और छोड़ दें सुबह उठकर कुल्ला कर लें । संतरे के छिलके में उपस्थित विटामिन सी तथा कैल्शियम दांतों के कीड़ों से लड़ने में सहायक हैं ।

स्ट्रॉबेरीज (STRAWBERRIES)

स्ट्रॉबेरीज में विटामिन सी की प्रचुरता होती है जो दांतों को सफेद रखने में काफी कारगर होती है ।

 

  • स्ट्रॉबेरीज के पेस्ट बनाकर उसे दांतों में लगाएं दिन में लगभग दो बार ऐसा करें और आप देखें कुछ ही दिनों में दांतों का पीलापन पूरी तरह से चला जायेगा ।
  • स्ट्रॉबेरीज के पेस्ट बनाकर उसमे १ चमच बेकिंग सोडा मिला लें और दांतों पर कुछ मिनट्स के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें ।

बेकिंग सोडा (BAKING SODA)

बेकिंग सोडा दांतों के पीलापन को दूर करने में काफी असरदार हैं और इससे दांतों को सफेद बनाया जा सकता है साथ ही ये प्लेग को दूर रखने में भी काफी असरदार है ।

 

  • 1/4 चम्मच सोडा थोड़े से टूथपेस्ट में मिलकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट से दांतों पर ब्रश करें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें । ऐसा सप्ताह में २ बार करें ।
  • १ चम्मच बेकिंग सोडा और १ध्२ चमच हाइड्रोजन पेरोक्साइड को १ कप ठन्डे पानी में मिलाकार आप माउथवास का काम ले सकतें हैं इससे आप दिन में २ से ३ बार माउथवाश के रूप में इस्तेमाल करें ।

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल करने में आपको थोड़ा सावधानी भी रखनी होगी । बेकिंग सोडा की अधिकता आपके दांतों के इनेमल के नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए इसका उपयोग सावधानी से करें ।

चारकोल (CHARCOAL)

चारकोल के इस्तेमाल घर पर बड़े आसानी से किया जा सकता है यह क्रिस्टल के रूप में एक केमिकल है और दांतों के राम बाण के काम करता है ।

  • अपने रेगुलर टूथ पेस्ट में चारकोल मिलाकार पेस्ट को इस्तेमाल करें । ऐसा आपको दिन में २ -३ बार करना है । नियमित इस्तेमाल से आपके दाँत मोतियों से चमकने लगेंगे ।

नीम (NEEM)

नीम एक बहुत ही असरदार औषधीय पौधा है इसके इस्तेमाल से दांतों की बीमारियां कोशों दूर रहती हैं ।

  • नीम के पतली टहनी को दातून बनाकर रोज दांतों को साफ करें । इसके तेल को टूथपेस्ट में मिलाकार भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । लगातार इस्तेमाल से आपके दांतों की समस्या दूर हो जाएगी ।

सेब (APPLE)

सेब दांतों के लिए टूथब्रश का काम करता है ।

  • १ या २ सेब रोज खाएं । सेब दांतों और मसूड़ों पर एक ब्रश जैसा असर छोड़ता है और इसका अम्लीय गुण और फाइबर युक्त गुदा दांतों के पीलेपन का दूर करने में काफी असरदार हैं इसलिए सेब का खाते समय अच्छे सा चबाकर खाना चाहिए ।

तुलसी (TULSI)

तुलसी दाँतों की परेशानियों के लिए एक औषधीय पौधा है और इसके असरदार गुण दाँतों को चमकते रहने में काफी सहयक हैं ।

  • तुलसी की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और नियमित इस्तेमाल में आने वाले टूथपेस्ट में मिलकर इसे इस्तेमाल करें निश्चित रूप से लाभ मिलेगा ।
  • पाउडर में सरसों का तेल मिलकर पेस्ट बना लें और उसे इस्तेमाल करें निश्चित रूप से लाभ मिलेगा ।

Check Also

क्या आप जानते हैं किस अंग के लिए कौन सा फल या सब्ज़ियां प्रयोग करनी चाहिए ? आइये जानें ।

ईश्वर ने हर जीव के जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए खाद्य पदार्थों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *