Home » Health » कैसे करें अपना वजन कम, जानिए घरेलू उपाय

कैसे करें अपना वजन कम, जानिए घरेलू उपाय

कैसे करें अपना वजन कम, जानिए घरेलू उपाय

शरीर के अंदर बनाने वाली अनावश्यक चर्बी की वजह से होती है मोटापा। शरीर के लम्बाई के अनुसार वजन ज्यादा या कम हो सकता है । जिस वजन की बात यहाँ की जा रही है वो शरीर को एक अनियमित आकर देती है जिसके कारण शाररिक क्रियाविधि पर असर पड़ता है और शरीर में बीमारियां घर बना लेती हैं ।

उदाहरण के लिए  – रक्तचाप के अनियमित होना ,  मदुमेह के खतरा बढ़ना,  साँस की बीमारियां आदि।

मोटापा या शरीर के अनियमित वजन का होना हमारी रोज की क्रियाविधि पर निर्भर करता है।  सबसे पहले हमें इन बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए –

१. पूरी  नींद  लें और सोने का समय स्थिर रखें ।
२. रोज कम से कम ३० मिनट तक ब्यायाम जरूर करें ।
३. खाने में फाइबर युक्त भोजन  का  इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें ।
४. रात में खाने के बाद तुरंत न सोएं ।
५. तरल पदार्थों जैसे जूस और पानी का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें ।
६. वासा  युक्त  खाद्य पदार्थों और जंक  फ़ूड से बचें ।
७. अपने मस्तिष्क को तनाव मुक्त रखें ।
८. एक बार में अधिक भोजन न करें और भूख लगने पर ही भोजन करें  ।

ऊपर दिए नियमों का पालन करके हम मोटापे से बच सकते हैं।  एक बार मोटापा हो जाने पर हमें अपने शरीर को वापस पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और कभी कभी ऐसी बिमारियों का शिकार हो जाती है जो जीवन भर साथ नहीं छोड़ती ।

वजन कम करने के घरेलु नुस्खे

शरीर को सही शेप में पाने के लिए लोग जीतोड़ मेहनत करते हैं। ऐसा करने से उन्हें दूसरी परेशानियां बढ़ जाती हैं । शरीर में मोटापा बढ़ने की स्थित में ऊपर दिए गए नियमों का पालन किया जाये तो मोटापे से बचा जा सकता है । वजन को काम करने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे नीचे दिए गए हैं जिनका उपयोग करके भी हम अपने वजन को कम कर सकते हैं

A. ग्रीन टी –  ग्रीन टी को बिना चीनी के साथ इस्तेमाल करने से इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण फैट्स बर्न होता है और वजन घटाने में ये काफी असरदार है ।

B. लौकी – लौकी एक फाइबर युक्त और बिना फैट वाली सब्ज़ी है इसके इस्तेमाल से वजन कम करने में काफी मदद मिलती  है।  लौकी का जूस काफी फायदेमंद होता है ।

C. पत्तागोभी – पत्तागोभी में टार्टरिक एसिड की प्रचुरता होती है जो शुगर और कर्बोहैड्रेट्स को फैट्स में कन्वर्ट होने  से रोकता  है। पत्तागोभी का अधिक  मात्रा में सेवन भी वजन कम करने में काफी सहायक हो सकता है ।

D. योग – सदियों से योग शरीर को स्वस्थ रखने का एक सबसे सफल माध्यम है योग में बताये गए आसन को करके हम मन चाहे शरीर के हिस्से का वजन काम कर सकते हैं । योग के असानो को नियमित रूप से करके हम बिना कठोर परिश्रम किये अपना वजन काम कर सकते हैं ।

E. पानी –  पानी  का इस्तेमाल  प्रचुरता में करना चाहिए । दिन  में कम् से कम् ८ गिलास  पानी  पियें  । पानी  में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स  फैट्स को कण्ट्रोल  करने में काफी सहायक होते  हैं ।

F. खीरा –  खीरे में पानी की  मात्रा बहुत  अधिक होती है जो फैट्स को काटने  में सहायक है । प्राकृतिक तौर पर खीरा वजन कम करने का एक सरल साधन है ।

G. पपीता – पपीता का सेवन खालि पेट सुबह के समय करने से वजन के साथ साथ पेट के समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है ।

Check Also

30 की उम्र और हार्ट की समस्या दे सकती है दस्तक

बिगड़ते वातावरण और खान पान की वजह से आज के समय में 30 की उम्र में …

2 comments

  1. Please give the article on blood pressure

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *