Home » Health » योग से आँखों की रोशनी बढ़ाएं

योग से आँखों की रोशनी बढ़ाएं

योग से आँखों की रोशनी बढ़ाएं

त्राटक आसन : त्राटक आसन आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही उपयुक्त योग है । इस योग से आँखों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं आँखों के विकार दूर होते हैं और स्मृति शक्ति का विकास भी होता है । यह योग शरीर के सुस्ती भी दूर करता है ।

ध्यान देने योग्य बातें :

१. कोई भी योग करते समय ये ध्यान रखें की उस योग को करने के बारे में आपको अच्छी जानकारी हो अन्यथा किसी जानकर व्यक्ति की उपस्थित में ही इसे करना चाहिए ।
२. आँखों में किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होना चाहिए ।

योग करने की विधि :

त्राटक आसन करते समय नीचे लिखे नियमों का पालन करें –

१. जिस स्थान पर आप ये आसन करना चाहते हैं वहां पूर्ण रूप से शांति और अँधेरा होना चाहिए और इसलिए ये क्रिया करने की लिए रात की समय उपयुक्त होता है । अगर आप ये योग दिन में करना चाहते हैं तो सारे दरवाजे, खिड़कियां बंद कर लें ताकि कमरे में अँधेरा रहे ।
२. जमीन पर चटाई या दरी बिछाएं । एक तरफ एक टेबल या किसी स्टैंड पर मोमबत्ती या दीपक रख दें । याद रहे की टेबल की ऊंचाई सिर्फ इतनी हो की दीपक या मोमबत्ती की लौ ठीक आपकी आँख की बराबर ऊंचाई में हो ।
३. चटाई या दरी की दूसरी तरफ टेबल से २ १/२ फ़ीट से ३ फ़ीट की दुरी पर बैठ जाएँ । याद रहे की आपकी कमर और सर बिलकुल सीध में होनी चाहिए ।
४. अब लौ को बिना पलक झपकाए लगातार देखते रहें तब तक जब तक आपकी आँखों में आंसू न आ जाय या फिर आँखों में थकान न महसूस हो ।
५. आँखों की बंद कर लें और कुछ देर बाद धीरे धीरे खोलें । यह क्रिया ३ – ४ बार दोहराएं । अंतिम बार में आप आँखों को खोलने से पहले दोनों हथेलियों को रगड़ कर गरम करके धीरे से आँखों पर रखें और फिर धीरे धीरे आँखों को खोलें

इस आसन को करने से आपकी ऑंखें तो स्वस्थ होंगी साथ ही तेज रोशनी , तेज स्मृति , सक्रीय शरीर का लाभ भी मिलता है ।

Check Also

क्या आप जानते हैं किस अंग के लिए कौन सा फल या सब्ज़ियां प्रयोग करनी चाहिए ? आइये जानें ।

ईश्वर ने हर जीव के जीवन को सुचारु रूप से चलाने के लिए खाद्य पदार्थों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *