Home » Health » दांतों की संवेदनशीलता

दांतों की संवेदनशीलता

दांतों की संवेदनशीलता

दांतों की संवेदनशीलता (Tooth sensitivity ) : इस केस में कुछ भी खट्टा या मीठा खाने से दांतों में तेज छनछनाहट होती है और दर्द दांतों के जड़ों तक महसूस होता है ।

घरेलु उपचार :

१. नमक : नमक मुँह के pH को नियंत्रित करने के काफी सहायक है । नमक के पानी से मुँह के टेस्ट एल्कलाइन हो जाता है जो बैक्टीरिया के पनपने में असहायक हैं और दांतों के संवेदनशीलता को दूर रखने में काफी सहायक है ।

कैसे करें के इस्तेमाल : गरम पानी में थोड़ा से नमक डालें और थोड़ा थोड़ा पानी लेकर उससे माउथ वाश करें । माउथ वाश करते वक़्त पानी को पुरे मुँह में घुमाएं और थोड़ी देर बाद उसे उगल दें । ऐसे बार बार करें और अंत में साफ पानी से कुल्ला कर लें ।

२. लहसुन : दांतों के मामले में लहसुन बहुत ही अच्छा उपचार है । लहसुन चेतना शून्य औषधि की तरह काम करता है और इसमें पाया जाने वाला एल्लीसिन (allicin) एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) के तरह काम करता है । दाँतों की संवेदनशीलता में तो ये फायदेमंद है ही साथ ही दन्त छय (dental cavity) में सहायक बैक्टीरिया को मारने में भी काफी कारगर है ।

कैसे करें इस्तेमाल : लहसुन के १ फांक को २ -३ बूँद पानी के साथ कुचल कर पेस्ट बना लें और मुँह के जिस हिस्से में परेशानी हो रही हो वहॉँ इस पेस्ट को लगाकर ५ -१० मिनट तक छोड़ दें और फिर गरम पानी से कुल्ला कर लें । ऐसा आप दिन में २ से ३ बार रोज करें जबतक आपको परेशानी से मुक्ति नहीं मिल जाती ।

आप लहसुन को २ टुकड़ों में काट लें और कटे हुए भाग से दाँत के उस हिस्से पर ५ से ७ मिनट तक रगड़ते रहें और फिर नमक के गरम पानी से कुल्ला कर लें । इस क्रिया को दिन में २ – ३ बार करें ।

३. प्याज : प्याज में पाया जाने वाला क्वेरसेटिन फ्लवोनोइड्स ( quercetin flavonoids ) नामक एंटी इंफ्लाममटोरी (ANTI -INFLAMMATORY ) गुण पाया जाता है जो दांतों की संवेदनशीलता में काफी सहायक होता है । प्याज में antimicrobial गुण होने के कारण यह दांतों के बैक्टीरिया को नस्ट (kill) करने में काफी सहायक होता है ।

कैसे करें इस्तेमाल : प्याज के छोटे छोटे टुकड़े करके उसे मुँह में उस जगह रख दें जहाँ संवेंदनशीलता है और इसे ५ से १० मिनट तक छोड़ दें फिर गरम पानी से कुल्ला कर लें । गरम पानी में थोड़ा नमक दाल दें जिससे मुँह की दुर्गंद को दूर किया जा सके ।

Check Also

hair fall home remedies

झड़ते बालों को रोकने के लिए घरेलु उपाय

सिर पर मोठे घने बाल किसी की भी व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देते हैं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *