Home » India » भारत में डेंगू के 18,760 मामले सामने आये

भारत में डेंगू के 18,760 मामले सामने आये

भारत में डेंगू के 18,760 मामले सामने आये

भारत में इस साल अब तक डेंगू के 18,760 मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय बताया है कि इसकी वजह मानसून का जल्दी आना है। केरल में सबसे ज्यादा मामले दर्ज हुये हैं। केरल में 2 जुलाई तक 9,104 लोगों में यह बीमारी पाई गयी। तमिलनाडु दूसरे स्थान पर रहा जहां 4,174 लोगों में यह बीमारी पाई गयी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने यहां इस संक्रामक बीमारी से निपटने के लिये की गयी तैयारियों की समीक्षा के लिये बुलाई गयी एक बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक के बाद नड्डा ने कहा कि बैठक में दो समीक्षाएं की, एक दिल्ली के लिए और दूसरी बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए । सचिव मिश्रा ने कहा कि मानसून के पहले पहुंचने की वजह से केरल मलेरिया, डेंगू और ऐसी दूसरी बीमारियों से जूझ रहा है।

मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़ों के मुताबिक 2 जुलाई तक, गुजरात में 616 मामले, कर्नाटक में 1945 मामले, पश्चिम बंगाल में 469 मामले और आंध्र प्रदेश में 606 मामले दर्ज किये गये। दिल्ली में दर्ज डेंगू के मामलों का आंकड़ा करीब 100 पहुंच रहा है। 2 जुलाई तक भारत में चिकुनगुनिया के 10,952 मामले दर्ज किये गये हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 4047 मामले कर्नाटक में दर्ज किये गये हैं।

Check Also

हॉट पोल डांसिंग में माहिर हैं बिग बॉस शो की कंटेस्टेंट नेहा पेंडसे

हॉट पोल डांसिंग में माहिर हैं बिग बॉस शो की कंटेस्टेंट नेहा पेंडसे

टीवी का सबसे लोकप्रिय शो ‘बिग बॉस’ का 12वां सीजन शुरू हो गया है। शो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *