Home » India » पूरा विश्व मनाएगा आज योग दिवस

पूरा विश्व मनाएगा आज योग दिवस

भारत के देहरादून में होगा प्रधानमंत्री द्वारा योग दिवस की शुरुआत । प्रातः काल 6 बजकर 30 मिनट से योग दिवस की शुरुआत की जाएगी ।

गुरुवार 21 जून 2018, पूरा विश्व योग दिवस मनाने जा रहा है । आज के दिन करोड़ों लोग योग करके इससे होने वाले फायदे के बारे में जानेगे और पुरे विश्व में इसे नियमित रूप से करने का प्रण भी लेंगे ।

 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयास स्वरुप योग को विश्व में एक दिवस के रूप में मनाये जाने का दर्जा प्राप्त हुआ है । नरेंद्र मोदी समय समय पर भारत ही नहीं विश्व के नागरिकों को योग करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं जिससे उनका शरीर स्वस्थ और मन शांत हो सके ।

 

वर्तमान जीवन में मनुष्य कई अनावश्यक विमारियों से झूझ रहा है जिसका कारन सिर्फ और सिर्फ अपने स्वस्थ्य की तरफ ध्यान न देना ही है । उच्च रक्तचाप, निम्न रक्तचाप , मदुमेह, घुटने का दर्द, ख़राब पाचन तंत्र, अनिद्रा इत्यादि बीमारियां शरीर का ख्याल न रखने की वजह से ही होती हैं ।

 

नियमित योग करने से हमारे शरीर स्वस्थ बना रहा है । योग एक ऐसा अभ्यास है जिसमें ज्यादा इक्विपमेंट की जरुरत नहीं है । योग करने से कई असाध्य रोगो से छुटकारा भी मिल जाता है ।

 

अब से कुछ घंटों बाद मोदीजी देहरादून में योग दिवस के शुरुआत करेंगे । अपने ट्वीट में मोदीजी ने इसके बारे में जानकारी भी दी है ।

 

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *