Home » India » आज है छठ पूजा का तीसरा दिन

आज है छठ पूजा का तीसरा दिन

चार दिन चलने वाले छठ पूजा का आज तीसरा दिन है और आज शाम को सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा ।

मंगलवार 13 नवंबर 2018 , संध्या अर्घ्य के साथ समाप्त होगी आज छठ पूजा का तीसरा दिन । आज के दिन ही छठी माता की विशेष कृपा प्राप्त होती है । आज के दिन व्रत रखा जाता है और संध्या के समय किसी घाट पर जाकर पूजा अर्चना करने के बाद डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है ।

 क्यों करते हैं छठ पूजा ?

 छठ पूजा के कई कथाएं हैं । जिनमे से मुख्य कथा के रूप में महर्षि कश्यप और राजा की कथा सुनाई जाती है । इस कथा के अनुसार एक राजा और रानी के कोई संतान नहीं थी । राजा और रानी काफी दुखी थे । एक दिन महर्षि कश्यप के आशीर्वाद से राजा और रानी के घर संतान उत्पन्न हुई ।

दुर्भ्याग्य से राजा और रानी के यहाँ जो संतान पैदा हुई थी वो मृत अवस्था में थी और इस घटना से राजा और रानी बहुत दुखी हुए । राजा और रानी आत्महत्या करने के लिए एक घाट पर पहुंचे और जब वो आत्महत्या करने जा रहे थे तभी वहां ब्रह्मा की मानस पुत्री ने उन्हें दर्शन दिया । राजा और रानी को अपना परिचय देते हुए उस देवी ने अपना नाम छठी बताया और उनकी पूजा अर्चना करने की बात कही ।

राजा ने वैसा ही किया और उसको संतान का सुख प्राप्त हुआ । कार्तिक मास के शुक्ला पक्ष को यह घटना घटी थी ।

दूसरे कथा के अनुसार महाभारत के समय में द्रौपदी ने भी अच्छे स्वस्थ्य, सुख समृद्धि के लिए इस व्रत को रखा था ।

तीसरी मान्यता वैज्ञानिक है जिसमें यह माना जाता है इस दिन सूर्य की किरणों में हानिकारक तत्वों को नष्ट करने की क्षमता होती है ।

छठ पूजा का महत्व :

 संतान सुख की साथ साथ अच्छे स्वस्थ्य घर में सुख समृद्धि की लिए छाती माता की पूजा की जाती है । इस दिन सूर्य देवता का अधिक महत्व होता है । सूर्य को अर्घ्य देकर ही संध्या और ऊषा की पूजा का समापन होता है ।

Check Also

22 श्रद्धालुओं की हार्ट अटैक से हुई मौत

जम्मू, राज्य ब्यूरो। इस बार बाबा अमरनाथ की यात्रा में श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *