Home » India » आज से अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन शुरू

आज से अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन शुरू

आज से अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन शुरू

नई दिल्ली। आज से अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन शुरू हो गए हैं। अमरनाथ यात्रा में आतंकी हमले की आशंका के चलते कड़ी सुरक्षा की गई है। भक्तों का पहला जत्था आज अमरनाथ पहुंच गया है। भक्तों का पहला जत्था आज बाबा बर्फानी के दर्शन करेगा। बाबा के पट खुलते ही जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन एन बोहरा पहले पूजा अर्चना करेंगे, उसके बाद भक्त दर्शन के लिए आगे बढ़ेंगे। भक्तों का जत्था हाथों में तिरंगा लेकर बम-बम भोले के नारे लगाते हुए रवाना हुए। बता दें कि अमरनाथ यात्रा के दौरान आतंकवादी हमले की आशंका है।

2280 अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था बुधवार को रवाना हुआ। जबकि पिछले वर्ष पहले जत्थे में इनकी तादाद 1282 और 2015 में 1280 थी। पर्यटन राज्यमंत्री प्रिया सेठी और जम्मू-कश्मीर के उप मुख्यमंत्री डॉ निर्मल सिंह ने पहले काफिले को दक्षिण कश्मीर के हिमालय में स्थित भगवान शिव को समपर्ति गुफा की ओर सुबह लगभग साढ़े पांच बजे रवाना किया।

एक अधिकारी ने बताया है कि पहले जत्थे के श्रद्धालुओं में 1811 पुरुष, 422 महिलाएं, 47 साधु हैं जिनकी सुरक्षा में केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल के वाहन साथ चल रहे हैं। सुरक्षा के चलते सर्वोच्च स्तर पर बंदोबस्त किए गए। इनमें जैमर, सैटेलाइट ट्रेकिंग प्रणाली, श्वान दस्ते, सीसीटीवी कैमरे, बुलेटप्रूफ बंकर और त्वरित प्रतिक्रिया बलों के अतिरिक्त हजारों सुरक्षा कर्मी शामिल हैं जो घाटी में बढ़ी हिंसा और खतरे के मद्देनजर मार्ग में तैनात हैं। भगवती नगर यात्री निवास से 72 वाहनों का काफिला जय भोलेनाथ और बम-बम भोले के जयकारे के बीच रवाना हुआ।

Check Also

हॉट पोल डांसिंग में माहिर हैं बिग बॉस शो की कंटेस्टेंट नेहा पेंडसे

हॉट पोल डांसिंग में माहिर हैं बिग बॉस शो की कंटेस्टेंट नेहा पेंडसे

टीवी का सबसे लोकप्रिय शो ‘बिग बॉस’ का 12वां सीजन शुरू हो गया है। शो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *