Home » India » अमित शाह ने महात्‍मा गांधी को चतुर बनिया कहा, कांग्रेस ने कहा माफी मांगें

अमित शाह ने महात्‍मा गांधी को चतुर बनिया कहा, कांग्रेस ने कहा माफी मांगें

अमित शाह ने महात्‍मा गांधी को चतुर बनिया कहा, कांग्रेस ने कहा माफी मांगें

अमित शाह ने महात्‍मा गांधी को चतुर बनिया कहा । अमित शाह के इस बयान से मामला गरमा गया है । कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दलों ने शाह के इस बयान को महात्मा गांधी का अपमान बताया है । कांग्रेस ने कहा है कि अमित शाह को अपनी इस टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए  ।

अमित शाह ने कहा- ‘कांग्रेस किसी एक विचारधारा के आधार पर किसी एक सिद्धांत के आधार पर बनी हुई पार्टी नहीं है, वो आजादी प्राप्त करने का एक स्पेशल पर्पज व्हीकल है, आजादी प्राप्त करने का एक साधन था । महात्मा गांधी दूरदर्शी थे, वह बहुत चतुर बनिया थे, उनको मालूम था कि आगे क्या होने वाला है। इसीलिए उन्होंने आजादी के तुरंत बाद कहा था कि कांग्रेस को बिखेर देना चाहिए।

कांग्रेस ने मांग की अमित शाह, भाजपा एवं प्रधानमंत्री को नरेन्द्र मोदी को देश, स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों तथा प्रत्येक नागरिक..राष्ट्रपिता से स्वतंत्रता आंदोलन का अपमान करने के लिए माफी मांगनी चाहिए।’’ भाजपा अध्यक्ष शाह ने शुक्रवार को रायपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए महात्मा गांधी को ‘‘बहुत चतुर बनिया’’ बताया था।

अमित शाह ने यह भी कहा था कि कांग्रेस कभी सिद्धांतों पर आधारित पार्टी नहीं थी। यह स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए महज एक ‘‘विशेष मकसद वाला उपक्रम’’ थी।

सुरजेवाला ने कहा, ‘‘अमित शाह स्वयं सत्ता के व्यापारी हैं और आज कह रहे हैं कि स्वतंत्रता आंदोलन एक बिजनेस माडल है। पर सच्चाई यह है कि ब्रिटिशरों ने आरएसएस एवं हिन्दू महासभा का इस्तेमाल देश के विभाजन के लिए एक विशेष उपक्रम के रूप में किया था।’’

Check Also

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पहुंचे भारत

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पहुंचे भारत

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार रात भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *