Home » India » गूगल का आनंदी गोपाल जोशी के 153 वें जन्मदिन पर सम्मान

गूगल का आनंदी गोपाल जोशी के 153 वें जन्मदिन पर सम्मान

आनंदी गोपाल जोशी का आज है 153 वां जन्मदिन

शनिवार, 31 मार्च 2018 को आनंदी गोपाल जोशी के 153 वें जन्मदिन पर डूडल के माध्यम से सम्मान किया है । आनंदी गोपाल जोशी का वास्तविक नाम यमुना था । आनंदी नाम इनके पति गोपाल राव जोशी से मिला था । आनंदी गोपाल जोशी का जन्म 31 मार्च 1865 को पुणे में हुआ था और उस वक़्त भारत में ब्रिटिश राज था ।

 

आनंदी गोपाल जोशी उर्फ़ यमुना का विवाह 9 साल की उम्र में ही हो गया था और यमुना के पति गोपाल राव जोशी उम्र में यमुना से 20 वर्ष बड़े होने के साथ साथ विदुर भी थे । 14 वर्ष के उम्र में आनंदी मां बनीं लेकिन जन्म लिए हुए पुरुष बच्चे ने उचित मेडिकल उपचार न मिल पाने के कारण 10 दिन में इस दुनिया को छोड़ देना पड़ा और इस घटना ने आनंदी जी को जो कष्ट दिया उसने आनंदी जी को एक फिजिशियन प्रोफेशन की ओर मोड़ दिया ।

 

ऐसा माना जाता है कि अमेरिका की भूमि पर अगर किसी भारतीय महिला के कदम पड़े तो ओ आनंदी गोपाल जोशी के थे । 19 वर्ष की उम्र में आनंदी ने अमेरिका की धरती पर मेडिकल की शिक्षा ली। अमेरिका में उनका स्वास्थ पर बहुत विपरीत असर पड़ा और ओ टुबरक्युलोसिस बीमारी का शिकार हुईं ।

 

1886 में आनंदी गोपाल जोशी भारत आयीं और उनका जोरदार स्वागत हुआ । ट्यूबरक्लोसिस से ग्रसित आनंदी जोशी ने 26 फ़रवरी 1887 में 22 वर्ष की उम्र में इस दुनिया से विदाई ले ली ।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *