Home » India » अंबेडकर जयंती के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री ने जारी किया आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

अंबेडकर जयंती के अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री ने जारी किया आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2018 – 19 के बजट में आयुष्मान भारत के विषय में जानकारी  देते हुए कहा था कि इससे गरीबों को इलाज में सुविधा मिलेगी।

 

14 अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टर भीमराव रामजी आंबेडकर की जयंती मनाने के साथ-साथ उनके जन्म दिवस के अवसर पर आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया । इस योजना से लगभग 10  करोड़  गरीब लोगों को लाभ पहुंचेगा । भारत में गरीबी के कारण बहुत से लोग अच्छे इलाज से इलाज से वंचित रह जाते हैं उनके पास इतना पैसा नहीं होता महंगी से महंगी दवाइयां खरीद सकें । भारत प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब लोगों के अच्छे इलाज के नए रास्ते खोल दिए हैं ।

 

आयुष्मान भारत योजना के तहत का उद्देश्य गरीब तबके को उसके स्वास्थ्य संबंधित जरूरी सहायता उपलब्ध कराना गरीबों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना और स्वास्थ्य के लिए अस्पतालों की दूरी को कम करना है । आयुष्मान भारत के तहत 500000 का बीमा  दिया जाएगा जिसका सालाना प्रीमियम ₹2000 प्रतिवर्ष होगा इस प्रीमियम का 60% केंद्रीय सरकार और 40 % राज्य सरकार वहन करेगी । इस स्कीम के तहत 10 करोड़ गरीब परिवारों को बीमा  दिया  जाएगा।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *