Home » India » भारत को मिली आर्थिक आजादी, जीएसटी लागू

भारत को मिली आर्थिक आजादी, जीएसटी लागू

भारत को मिली आर्थिक आजादी, जीएसटी लागू

भारत में आज आधी रात से जीएसटी लागू हो गया है। संसद के केंद्रीय कक्ष में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पीएम् नरेंद्र मोदी ने घंटी बजाकर जीएसटी को ठीक 12.01 मिनट पर लागू कर दिया है।  इससे पहले जीएसटी को लागू करने के लिए बुलाये गये संसद के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए पीएम् नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीएसटी सहयोगात्मक संघवाद का एक बेहतर उदाहरण है।

इस अवसर पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि जीएसटी को लागू किया जाना देश के लिये महत्वपूर्ण क्षण है। जीएसटी भारत के लोकतंत्र की परिपक्वता और समझदारी को समर्पित है। जीएसटी भारतीय निर्यात को ज्यादा प्रतिस्पर्धी बनायेगा और आयात से मुकाबला करने के लिये घरेलू उद्योगों को समान अवसर देगा।

पीएम् नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीएसटी भारत का आर्थिक एकीकरण है। जीएसटी लागू होने के साथ ही 31 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश एक साथ जुड़ जाएंगे और टोल नाकाओं पर लंबी कतारें ख़त्म हो जाएंगी। पीएम् ने कहा कि जीएसटी एक पारदर्शी और बहुत ही साफ-सुथरी प्रणाली है जो कालेधन और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाएगी और एक कार्य संस्कृति को आगे बढ़ाएगी। जीएसटी अपनाने को लेकर व्यापारियों की आशंकाओं पर पीएम् मोदी ने कहा कि ‘आंखों को भी नए चश्मे के साथ तालमेल बिठाना पड़ता है जिसमें कुछ दिन लग ही जाते हैं।’

Check Also

आखिरकार विजय माल्या का भारत लेन की मिली अनुमति

शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत को सौंपने के लिए चल रही सुनवाई में कोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *