Home » India » राज्यसभा की दस सीटों के लिये चुनाव कार्यक्रम घोषित: चुनाव आयोग

राज्यसभा की दस सीटों के लिये चुनाव कार्यक्रम घोषित: चुनाव आयोग

राज्यसभा की दस सीटों के लिये चुनाव कार्यक्रम घोषित: चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने राज्यसभा की दस सीटों के लिये चुनाव कार्यक्रम आज घोषित कर दिया है। जिसमे राज्यसभा की नौ सीटों पर चुनाव और एक सीट पर उपचुनाव का कार्यक्रम शामिल है। चुनाव आयोग द्वारा जारी आधिकारिक बयान में बताया गया कि राज्यसभा की पश्चिम बंगाल से छह और गुजरात से तीन सीटों के लिये चुनाव और मध्य प्रदेश से एक सीट पर उपचुनाव होना है। इसके लिये 21 जुलाई को अधिसूचना जारी की जायेगी और आठ अगस्त को मतदान होगा।

सभी नौ सीटों के सांसदों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा हो जायेगा। चुनाव आयोग द्वारा जारी सूची के अनुसार गुजरात से राज्यसभा सांसद स्मृति ईरानी जुबिन, पटेल अहमद मोहम्मदभाई, पांड्या दिलीपभाई शिवशंकरभाई और पश्चिम बंगाल से देबब्रत बंदोपाध्याय, डेरेक ओ ब्रायन, प्रदीप भट्टाचार्य, सुखेन्दुशेखर राय, सीताराम येचुरी और डोला सेन का कार्यकाल अगले महीने खत्म होने से पहले आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी।

जबकि मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद अनिल माधव दबे का इस साल 18 मई को निधन होने के कारण रिक्त हुयी सीट पर उपचुनाव कराया जायेगा। अनिल माधव दबे का कार्यकाल जून 2022 तक था।

21 जुलाई को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन पत्र दाखिल किये जा सकेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 28 जुलाई होगी और 29 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख 31 जुलाई होगी और आठ अगस्त को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। चुनाव आयोग ने 11 अगस्त तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य तय किया है।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *