Home » India » रवाना हुआ अमरनाथ तीर्थयात्रियों का पहला जत्था

रवाना हुआ अमरनाथ तीर्थयात्रियों का पहला जत्था

जम्मू से रवाना हुआ अमरनाथ तीर्थयात्रियों का पहला जत्था

अमरनाथ तीर्थयात्रियों का पहला जत्था रवाना हो गया है। एक पुलिस अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।  साथ ही यह भी बताया कि कुल 2,280 तीर्थयात्रियों को भगवती नगर यात्री निवास से 72 वाहनों के जरिये अनंतनाग जिले में स्थित हिमालयी गुफा के लिए सुबह 5.22 बजे रवाना किया गया।

घाटी में कानून-व्यवस्था बिगड़ने कि वजह से तीर्थयात्रियों को कठुआ जिले के लखनपुर में प्रवेश के बाद से ही उनकी सुरक्षित यात्रा के लिए सीआरपीएफ, सेना, सशस्त्र सीमा बल और जम्मू और कश्मीर पुलिस द्वारा बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि तीर्थयात्रियों के काफिले में कुल 1,811 पुरुष, 422 महिलाएं और 47 साधु-संत हैं। इन लोगों को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के वाहनों की सुरक्षा में ले जाया गया है।

प्रशासन ने फैसला लिया है कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जवाहर सुरंग में अपराह्न् 3.30 बजे के बाद से तीर्थयात्रियों के किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा।

पुलिस अधिकारी ने कहा, “ऐसा इसलिए करना पड़ा, ताकि यात्री सुरंग के रास्ते सात घंटे में बालटाल आधार शिविर तक पहुंच जाएं और उन्हें राते में न रुकना पड़े और रात में यात्रा न करनी पड़े।”

इस बीच, वरिष्ठ अलगाववादी नेता सैयद अली गिलानी ने कहा कि तीर्थयात्री घाटी के लोगों के मेहमान हैं और उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा और न ही उन्हें कोई उनके धार्मिक अनुष्ठान करने से रोकेगा।

इस वर्ष 2.12 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पंजीकरण कराया है। यह पवित्र गुफा समुद्र तल से 14,000 फुट की ऊंचाई पर है।

आतंकवादियों द्वारा यात्रा बाधित करने के कोशिस की खुफिया जानकारी मिलने के कारण अधिकारियों ने चालीस दिन लंबी यात्रा के लिए सुरक्षा बढ़ा दी है।

Check Also

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री जनसभा को करेंगी सम्बोधित

प्रधानमंत्री 20 नवंबर से शुरू होनेवाले चुनाव के अंतिम दिन जनसभा को सम्बोधित करेंगे । …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *