Home » India » नेट सर्फिंग करते समय रहे सावधान नहीं तो उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

नेट सर्फिंग करते समय रहे सावधान नहीं तो उठाना पड़ सकता है बड़ा नुकसान

मुंबई के एक युवक को मोबाइल में आने वाले एक विज्ञापन पर क्लिक करना पड़ा भारी । फ्रॉड वेबसाइट ने ठग लिए 12 लाख 55 हजार रुपये ।

मंगलवार 5 जून 2018, 41 वर्षीय मुंबई निवासी एक युवक ने मोबाइल में आने वाले एक विज्ञापन पर क्लिक करके गंवा दिए 1255000 रुपए ।  पीड़ित युवक बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा है । युवक ने मोबाइल में डेटिंग के लिए आये एक विज्ञापन पर क्लिक किया और अपना मोबाइल नंबर नाम पता इत्यादि जो एप्लीकेशन फॉर्म में भरना था भरकर सबमिट कर दिया । कुछ समय बाद ठगी करने वाले उस वेबसाइट से फोन आया और मैनेजमेंट के नाम पर भारी रकम की मांग की गई ।

 

उस युवक को बताया गया की लिया गया पैसा बाद में वापस कर दिया जाएगा ।  युवक  ठगी करने वाले वेबसाइट झांसे में आ गया और 340000 रुपए 3 बार में दिए गए बैंक अकाउंट में जमा करवा दी ।  बाद में थोड़ा-थोड़ा रकम डिमांड के तौर पर दिए गए बैंक अकाउंट में जमा करता रहा । जब उसे  पता चला उसके साथ ठगी हो रही है तो उसने अपने सारे पैसे वापस मांगे ।

 

ऐसा करने पर उसे ₹200000 और जमा करने के लिए कह गया । पीड़ित युवक ने ₹200000 और जमा कर दिए । इस  प्रकार युवक ने कुल ₹1255000 ठग वेबसाइट से आने वाले निर्देशों के अनुसार भिन्न भिन्न बैंक अकाउंट में जमा करा दिया दी ।  रकम वापस न मिलने की स्थिति में पीड़ित युवक ने इस घटना का खुलासा अपने पत्नी के समक्ष किया । युवक की पत्नी ने थाने में जाकर रिपोर्ट करने को कहा । पीड़ित  युवक ने दादर पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराया । पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा 34, 420, 506 और आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है ।

 

पुलिस के अनुसार साइबर क्राइम के अंतर्गत कार्रवाई की जा रही है और जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा ।

 

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *