Home » India » क्या शशि थरूर और कांग्रेस धर्म राजनीति तक ही सिमित है ?

क्या शशि थरूर और कांग्रेस धर्म राजनीति तक ही सिमित है ?

शशि थरूर की बेलगाम जबान से कब क्या निकल जाये कुछ भी नहीं कहा जा सकता और ऐसा लगभग हर कांग्रेसी करने में जुटा है चाहें वो नवजोत सिंह सिद्धू हों, शशि थरूर हों या राहुल गाँधी ।

सोमवार 15 अक्टूबर 2018, कांग्रेस के नेताओं के ब्यान में कोई परिपक्वता दिखती हुई नज़र नैन आती । कुछ समय पहले पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ समारोह में समिल्लित होने गए नवजोत सिंह सिद्धू को अब तक यही नहीं समझ आ रहा है कि उनकी निंदा क्यों हो रही है । नवजोत सिंह सिद्धू तो इतने उतावले हैं कि उन्हें पाकिस्तान में जाने का निमंत्रण मिले तो वो बार बार जायेंगे ।

अच्छा हिन्दू क्यों नहीं चाहेगा राम मंदिर ? 

अब कांग्रेस के शशि थरूर को ही ले लो महाशय का कहना है कि अच्छा हिन्दू अयोध्या में राम मंदिर कभी नहीं चाहेगा । ऐसा किस आधार पर थरूर को लगता है शायद थरूर को भी यह पता नहीं होगा । जिस भगवान राम की उपासना को कलयुग में मोक्ष प्राप्ति का एक मात्रा साधन कहा गया है उस भगवान राम की मंदिर की इच्छा एक हिन्दू अयोध्या में क्यों नहीं करेगा ? जिस अयोध्या की धरती पर भगवान राम ने जन्म लिया और जहाँ की मंदिरों को तोड़कर बाबर ने बाबरी मस्जिद बनवाया वहां एक सच्चा हिन्दू क्यों राम मंदिर की इच्छा नहीं रखेगा ?

अच्छा मुस्लिम कौन ? 

शशि थरूर की डिक्शनरी में अगर एक अच्छे मुस्लिम की पहचान की बारे में जानकारी ली जाये तो निश्चय ही रोहागियों के लिए संसद में सीट, बांग्लादेशियों के लिए भारत में मकान, हिन्दुओं के त्योहारों पर प्रतिबन्ध, कीर्तन शंख आदि पर प्रतिबन्ध इत्यादि के इच्छा रखने वाला ही सच्चा मुस्लिम होगा ।

तोड़ो और राज करो की राजनीति 

कांग्रेस के मंत्री शायद अंग्रेज़ों के उसी नक़्शे कदम पर चल रहे हैं जहाँ तोड़ो और राज़ करो की राजनीति चलती थी। किन्तु कांग्रेस अभी तक यह नहीं समझ पा रही है तब हिंदुस्तान पर बाहरी ताकत का स्थापत्य था और आज हिंदुस्तान का विकास हमारे हाथ में है ।

तोड़ो और राज़ करो की स्थान पर अगर कांग्रेस सबका साथ सबका विकास की रह पर चले तो हिन्दू मुस्लिम की राजनीति करनी ही न पड़े और उस समय इस देश का हर व्यक्ति एक अच्छा हिन्दू या अच्छा मुस्लिम होने की बजाय एक अच्छा इंसान होगा ।

Check Also

आज है देवउत्थान एकादशी, भगवान विष्णु की करें पूजा

भगवान विष्णु का आज रखें व्रत । मधुर वचन और परहेज़ से बने के आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *