Home » India » आयकर विभाग ने पैन, आधार कार्ड की गड़बड़ी को ठीक करने की सुविधा शुरू की

आयकर विभाग ने पैन, आधार कार्ड की गड़बड़ी को ठीक करने की सुविधा शुरू की

अब आयकर रिटर्न भरने के लिए 1 जुलाई से आधार कार्ड होना जरूरी

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने पैन, आधार कार्ड की गड़बड़ी को ठीक करने की सुविधा शुरू की है। स्थायी खाता संख्या (पैन) को उनके आधार कार्ड से जोड़ने की ई-सुविधा जारी की गई है। आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन संख्या के साथ-साथ आधार संख्या भी अनिवार्य कर दिया है।

आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in पर एक नया लिंक शुरू किया है, इससे पैन और आधार कार्ड को जोड़ने में आसानी होगी। इस लिंक(यहाँ क्लिक करें) पर जाने के बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसमे अपनी पैन संख्या और आधार संख्या देने के बाद आधार कार्ड में उल्लेखित नाम को दर्ज करके फॉर्म को बस सबमिट करना होगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से पुष्टि होने के बाद यह जुड़ जाएंगे। यदि कोई गड़बड़ होती है तो UIDAI द्वारा भेजे जाने वाले वनटाइम पासवर्ड की जरूरत होगी, जो आधार कार्ड पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। इसे कोई भी उपयोग कर सकता है. किसी प्रकार की विफलता से बचने के लिए दोनों पहचान कार्डों पर उल्लेखित जन्मतिथि एक समान होना जरूरी है।

गौरतलब है कि सरकार ने वित्त अधिनियम 2017 के तहत पैन और आधार को आपस में जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। यह एक जुलाई 2017 से प्रभावी होगा।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *