Home » India » आतंकी हमला: जम्मू-कश्मीर सरकार ने मुआवजे की घोषणा की

आतंकी हमला: जम्मू-कश्मीर सरकार ने मुआवजे की घोषणा की

आतंकी हमला: जम्मू-कश्मीर सरकार ने मुआवजे की घोषणा की

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में सोमवार रात अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर आतंकी हमले के मद्देनजर मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने यहां अपने मत्रिमंडल की आपात बैठक की।

एक अधिकारी ने जानकारी दिया की राज्यपाल ने सुबह 11 बजे आपात यात्रा की सुरक्षा समीक्षा बैठक की। निर्णय यह लिया गया कि तीर्थयात्रा निर्बाध रूप से जारी रहेगी। इस निर्णय से सभी शिविर निदेशकों और जम्मू में यात्री निवासों को अवगत करा दिया गया है। इसके अतिरक्ति राज्यपाल ने सुबह यात्रा नियंत्रण कक्ष में भी बैठक की जिसमें श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरूला और अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

बोर्ड के अधिकारियों ने राज्यपाल को बताया कि जम्मू से पहलगाम और बालटाल के लिए 3,289 श्रद्धालुओं का एक जत्था तड़के 3 बजे रवाना हो गया है। राज्यपाल को बताया गया कि सुबह 10:30 बजे तक 18,838 श्रद्धालु चंदनवारी, शेषनाग, पंजतरणी और बालटाल यात्रा शिविरों से गुफा मंदिर के लिए रवाना हो चुके हैं। चंदनवारी से आज सुबह रवाना हुए 5556 श्रद्धालु बीच में रुकेंगे और अगले दिन वहां पहुंचेंगे। पहलगाम और नीलकंठ से हेलीकॉप्टर सेवा सामान्य रूप से चल रही है। साथ ही राज्यपाल ने सीईओ को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि आज से समीक्षा बैठक दिन में 2 बार हो।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर सरकार ने आतंकी हमले में मारे गए सात अमरनाथ यात्रियों के परिजनों के लिए छह-छह लाख रूपये के मुआवजे की घोषणा की है। एसएएसबी ने पीड़ितों के परिवारों को 5-5 लाख रूपये देने का फैसला किया है। अधिकारियों ने यहां बताया, ‘‘राज्य सरकार ने कल रात अनंतनाग में हुए हिंसक हमले के पीड़ितों को 6-6 लाख रूपये की मुआवजा राशि देने का फैसला किया है।

गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 2 लाख रूपये दिए जाएंगे जबकि मामूली रूप ये घायल यात्रियों को 1 लाख रूपये दिए जाएंगे।’’ उन्होंने बताया कि राज्य सरकार यात्री बस के चालक शेख सलीम गफ्फूर को ”अनुकरणीय साहस और सूझबूझ’’ दिखाने के लिए 3 लाख रूपये का पुरस्कार देगी। चालक गोली लगने के बाद भी गाड़ी चलाता रहा था। राज्यपाल एनएन वोहरा ने एसएएसबी के अध्यक्ष के नाते घटना में मारे गए लोगों को पांच लाख रूपये की राहत, गंभीर रूप से घायल लोगों को डेढ़ लाख रूपये और मामूली रूप ये घायल लोगों को 75,000 रूपये के मुआवजे की घोषणा की है।

Check Also

तत्काल टिकट बुकिंग के समय में हुआ बदलाव

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे टिकट बुकिंग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, IRCTC तत्काल बुकिंग पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *