Home » India » जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू ‘असुरक्षित’

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू ‘असुरक्षित’

जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू को ‘असुरक्षित’ होने की सम्भावना बयक्त की जा रही है । राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को बेबी शैम्पू की माल को तत्काल वापस लेने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने इस शैम्पू में हानिकारक रसायन होने का दावा किया है, जिसे कंपनी ने खारिज कर कहा है कि उसके उत्पाद सुरक्षित हैं।

कंपनी का कहना है कि हाल ही में राजस्थान की एक सरकारी प्रयोगशाला में गलती से यह निष्कर्ष निकला था कि शैम्पू में हानिकारक रसायन हैं जबकि उसके उत्पादों में ऐसा कोई घातक तत्व मौजूद नहीं है। इस निष्कर्ष के संबंध में एनसीपीसीआर में शिकायत दर्ज की गई थी।

इस शिकायत का संज्ञान लेते हुए एनसीपीसीआर ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जॉनसन एंड जॉनसन बेबी शैम्पू बेबी शैम्पू और पाउडर के सैम्पलों के परीक्षण करने को कहा था। अब आयोग ने कंपनी को मानक गुणवत्ता के अनुरूप न मिली शैम्पू की माल को फौरन वापस लेने के निर्देश दिए हैं।

आयोग ने कहा है कि लोग विशेष बैच के सभी उत्पादों के इस्तेमाल से बचें। आयोग ने 29 मई तक इस मामले की रिपोर्ट को उसके समक्ष प्रस्तुत करने को कहा है। आपको बता दें कि कंपनी लगातार कह रही है कि उसके उत्पाद सुरक्षित हैं।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *