Home » India » इंजिनियरिंग की नौकरी छोड़ लगाया अमरुद का बागीचा, इनके दाम जानकर हो जायेंगे आप हैरान

इंजिनियरिंग की नौकरी छोड़ लगाया अमरुद का बागीचा, इनके दाम जानकर हो जायेंगे आप हैरान

इंजिनियरिंग की नौकरी छोड़ लगाया अमरुद का बागीचा, इनके दाम जानकर हो जायेंगे आप हैरान

नीरज ढांडा हरियाणा के जींद जिले के निवासी है और वह एक इंजिनियर हैं। उनको अमरुद से इतना प्रेम है कि उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ कर अमरुद की खेती शुरू कर दी है। जींद जिले के संगतपुर गांव के निवासी नीरज ने बीटेक की पढ़ाई की हुई है और पढ़ाई करने के बाद उन्होंने कुछ समय डेवलपर का काम भी किया।

नीरज का कहना है कि जब वे छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में थे तब उन्होंने वहां खास किस्म के अमरूदों को देखा था। इन अमरूदों को देखते ही उनका मन ललचा गया और उन्होंने अमरूदों का बाग लगाने का विचार कर लिया। घर आने के बाद नीरज ने बाग लगाने के सभी कार्य योजना को बनाया तथा रायपुर से ही उस खास किस्म के अमरुद की थाई प्रजाति के पौधे मंगवाए। नीरज ने अपनी 7 एकड़ की जमीन में 1900 पौधे लगाए और अपने कार्य को आगे बढ़ाने लगे। नीरज की मेहनत रंग लाइ और उनके बाग में अमरुद आने लगे।

ये अमरुद इतने बड़े होते हैं कि एक व्यक्ति पूरी तरह से उसको खा भी नहीं सकता है। नीरज अपने अमरूदों को मंडी में नहीं बेचते हैं बल्कि उनको ऑनलाइन बेचते है। उन्होंने DOOR NEXT FARM नाम की एक कंपनी शुरू की है और वे ऑर्डर आने के बाद 48 घंटों में डिलीवरी दे देते हैं। नीरज का कहना है कि उनके अमरुद 500 रूपए किलो तक बिकते हैं।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *