Home » India » मनोहर पर्रिकर का आज होगा अंतिम संस्कार, राष्ट्रीय शोक की घोषणा

मनोहर पर्रिकर का आज होगा अंतिम संस्कार, राष्ट्रीय शोक की घोषणा

रविवार को गोवा की मुख्य मंत्री मनोहर पर्रिकर का एक लम्बी बीमारी की चलते निधन हो गया था । आज पणजी में मनोहर पर्रिकर का अंतिम संस्कार किया जायेगा ।

सोमवार 18 मार्च 2019 ,  भारतीय जनता पार्टी ने 63 वर्षीय मनोहर पर्रिकर के मृत्यु पर राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है । भारतीय जनता पार्टी ने आज एक दिन के सभी कार्यों को स्थगित कर दिया है । सभी सरकारी कार्यालयों में लगाए गए राष्ट्रीय ध्वज आज मनोहर पर्रिकर की सम्मान में झुके रहेंगे ।

मनोहर पर्रिकर के जीवन का सारांश

मनोहर पर्रिकर का जन्म 13 दिसंबर 1955 में उत्तरी गोवा के मापुसा (Mapusa ) कसबे में हुआ था जो पणजी से 13 किलोमीटर की दूरी पर है । मापुसा में ही Bardez Taluka का हेड क्वार्टर भी है । मनोहर पर्रिकर की अपनी सेकेंडरी की शिक्षा Loyola High School, Margao से की और ग्रेजुएशन (स्नातक ) की पढाई आई आई टी मुंबई (IIT Bombay ) से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग (metallurgical engineering ) में पूरी की ।

भारत की किसी भी राज्य में पहले कोई ऐसा MLA नहीं हुआ था जिसने आई आई टी की हो । मनोहर पर्रिकर को 2001 में Indian Institute of Technology, Bombay द्वारा ” Distinguished Alumnus Award ” प्रदान किया गया था ।

26 वर्ष की उम्र में ही मनोहर पर्रिकर संघ चालक की रूप में कार्यरत थे । मनोहर पर्रिकर को संघ प्रचारक की रूप में भी जाना जाता है ।

गोवा की मुख्यमंत्री के पद पर मनोहर पर्रिकर ने पहली बार वर्ष 2000 से वर्ष 2005 तक कार्यरत रहे । इसके पश्चात पर्रिकर वर्ष 2012 से वर्ष 2014 तक मुख्यमंत्री पद पर बने रहे । भारतीय जनता पार्टी की केंद्र में आने की पश्चात मनोहर पर्रिकर 2014 से 17 मार्च 2019 (मृत्य तक ) गोवा की मुख्यमंत्री के पद पर कार्यरत रहे ।

बीमारी की दिनों में भी मनोहर पर्रिकर ने अपना काम नहीं छोड़ा ।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *