Home » India » सोशल मीडिया को ताकत बनायें उसे गन्दा न करें – प्रधानमंत्री

सोशल मीडिया को ताकत बनायें उसे गन्दा न करें – प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स से आग्रह किया है कि वो सोशल मीडिया का इस्तेमाल गन्दगी फैलाने में न करें ।

बुधवार 29 अगस्त 2018, वर्तमान समय में सोशल मीडिया एक बहुत ही सीधा और सरल माध्यम बन चूका है लोगो तक अपनी बात को रखने का । सोशल मीडिया का इस्तेमाल का पल भर में पूरी दुनिया में किसी भी खबर को पहुँचाया जा सकता है । टेलीविज़न और रेडियो से ज्यादा प्रचलन में है सोशल मीडिया । जिस किसी व्यक्ति विशेष कि पास स्मार्टफ़ोन है वो किसी न किसी माध्यम द्वारा एक दूसरे से जुड़ा है चाहे वो whats up , टेलीग्राम, फेसबुक या फिर ट्विटर ही क्यों न हो ।

सोशल मीडिया का होता है गलत इस्तेमाल  

सोशल मीडिया जहाँ वर्तमान में एक ताकत है लोगों तक अपनी बात को पहुँचाने का वहीँ दूसरी तरफ लोग इसका गलत फयदा भी उठा रहे हैं । सोशल मीडिया का इस्तेमाल गलत तरीके से करके समाज में अराजकता फैलाने का काम भी जोरों से चलता है । कट पेस्ट यानि किसी वीडियो कि साथ या पिक्चर कि साथ छेड़खानी कर गलत तरह से उसको प्रस्तुत कर लोगो में नफ़रत फैलाना , हिंसा करना आम बात हो चली है ।

गलत तरह से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से समाज में लोगो के दिलो दिमाग में जो नफरत भय हिंसा वाली गन्दगी भरी जाती है वो काफी खतरनाक हो सकती है । धार्मिक मतभेद उत्पन्न करना हो या किसी को निचा दिखाना हो सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया जाता है ।

सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल हो सकता है लाभकारी 

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम बन सकता है जिससे समाज की बुरायिओं को दूर किया जा सकता है । इसी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर गलत लोगों को हाईलाइट किया जा सकता है । किसी वारदात की खबर पर भर में कहीं भी पहुंचाई जा सकती है । लाइव गलत हो रहे किसी घटना को लोगों तक पहुँचाया जा सकता है ।

समाज में सोशल मीडिया से लोगों को लाभ पहुंचे और किसी गलत खबर का प्रचार न हो इसी विषय पर बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की कि वो सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल न करें और इसका उपयोग कर देश में गन्दगी न फैलाएं ।

Check Also

क्या सीबीआई की गिर गई छवि, अब किस पर होगा विश्वास

सीबीआई की आपसी लड़ाई की सुनवाई कोर्ट में चल रही है । एक गलती और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *