Home » India » सुप्रीम कोर्ट का आदेश, जून से पहले खोला जाए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, जून से पहले खोला जाए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे

सुप्रीम कोर्ट ने कहा अगर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  ईस्टर्न एक्सप्रेस वे का उद्घाटन नहीं करते हैं तो जून से पहले ही बिना उनके उद्घाटन के इसे खोल दिया जाए।

 

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे नेशनल या एक्सप्रेस वे II एक ऐसा एक्सप्रेसवे है जो दिल्ली के पूर्व भाग को अन्य शहरों से जोड़ता है। इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 135 किलोमीटर है जो दो भागों में विभाजित है । पलवल – गाजियाबाद एक्सप्रेसवे जो कि 56 किलोमीटर लंबा है और गाजियाबाद – सोनीपत एक्सप्रेस वे 49 किलोमीटर लंबा है । 135 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे दिल्ली को गाजियाबाद,  फरीदाबाद,  ग्रेटर नोएडा,  बागपत और सोनीपत से जोड़ता है । इस प्रोजेक्ट में पलवल से कुंडली तक के लिए सिक्स लेन कंस्ट्रक्शन का प्रावधान है।

 

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा अप्रैल में किया जाना था किंतु व्यस्त शेड्यूल के कारण इसका उद्घाटन नहीं हो पाया।  सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन ना होने की दशा में भी ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को पब्लिक के लिए 1 जून से पहले खोल दिया जाए।

 

Check Also

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पहुंचे भारत

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पहुंचे भारत

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार रात भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *