Home » India » कल होगा पांच दिनों के त्यौहार “दीपावली ” का पहला दिन “धनतेरस”

कल होगा पांच दिनों के त्यौहार “दीपावली ” का पहला दिन “धनतेरस”

दीपावली का त्यौहार हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार है और इस शुरुआत धनतेरस से शुरू हो जाती है ।

रविवार 4 नवंबर 2018, सोना, चांदी, किचन के सामान, बर्तन, गाड़ी इत्यादि की खरीदारी के लिए शुभ माना जाने वाला दिन धनतेरस कल है । धनतेरस से ही माँ लक्ष्मी का आगमन शुरू हो जाता है । घरों की सफाई जिन लोगों नहीं की होती है वो सभी धनतेरस के दिन अपने घर को साफ सुथरा कर के संध्या के समय माँ लक्ष्मी की पूजा करते हैं ।

धनतेरस के दिन नयी बस्तुओं का ख़रीदा जाना शुभ माना जाता है और ऐसी मान्यता है की इस दिन कुछ नया खरीदने से घर में वर्ष भर खुशियों का आगमन होता रहता है । धनतेरस के दिन आभूषणो की खरीदारी पर विशेष जोर दिया जाता है ।

धनतेरस की दिन नई वस्तुओं का ख़रीदा जाना शुभ माना जाता है । 

मान्यता की अनुसार आभूषणों की खरीदारी करने से और उसका पूजन माँ लक्ष्मी की समक्ष करने से घर में धन और संपत्ति की कमी नहीं रहती है और घर सुख समृद्धि से भरा रहता है । धनतेरस के दिन सोना और चांदी की आभूषणों का ख़रीदा जाना शुभ माना जाता है । सामर्थ्य अनुसार इस दिन कुछ लोग किचन के सामान की खरीदारी भी करते हैं ।

झाड़ू में लक्ष्मी का वास माना जाता है इसलिए घर की झाड़ू को सही जगह रखने और किसी के पैर न पड़ने की नसीहत दी जाती है । झाड़ू को ऐसे जगह रखते हैं जहाँ किसी की दृष्टि न पड़े । इस मान्यता के अनुसार भी लोग धनतेरस की दिन नया झाड़ू खरीदना शुभ मानते  हैं ।

5 नवंबर 2018 को आने वाले धनतेरस में पूजा के मुहूर्त का समय –

धनतेरस के पूजा का मुहूर्त शाम 6 बजकर 20 मिनट से रात्रि के 8 बजकर 17 मिनट तक है । यानि 1 घंटा 57 मिनट तक ही पूजन का मुहूर्त है ।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *