Home » India » लंदन हमला मामले में 12 गिरफ्तार, ISIS ने ली जिम्मेदारी

लंदन हमला मामले में 12 गिरफ्तार, ISIS ने ली जिम्मेदारी

लंदन हमला मामले में 12 गिरफ्तार, ISIS ने ली जिम्मेदारी

लंदन।  लंदन में शनिवार को हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है। यह हमला तीन अलग-अलग जगहों पर हुआ था। इस हमले में 48 लोगों के घायल होने और 7 लोगों के मरने की खबर थी। वहीं तीन संदिग्ध को पुलिस ने मार गिराया है। इस हमले को पुलिस ने आतंकी हमला करार दिया है।

हमलावर मारे जा चुके हैं लेकिन प्रशासन यह निश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि हमलावरों के साथ अन्य सहयोगी थे या नहीं। वहीं प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने रविवार को चेतावनी दी कि देश नए तरह के हमले का सामना कर रहा है।

देश के बड़े राजनीतिक दलों ने आम चुनाव से कुछ दिन पहले चुनाव अभियान को अस्थायी रूप से रोक दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि चुनाव अपने तय समयसीमा पर ही बृहस्पतिवार को होंगे क्योंकि ‘हिंसा को कभी भी लोकतांत्रिक पद्धति में बाधा डालने की इजाजत नहीं दी जा सकती।’’ हमला रविवार को उस समय हुआ जब हमलावरों ने एक किराए वाले वाहन को व्यस्त लंदन ब्रिज पर पैदल चलने वालों पर चढ़ा दिया। इसके बाद तीन हमलावर वाहन से छुरे के साथ निकले और बरो मार्केट में बार तथा रेस्त्रां में लोगों पर तब तक हमले करते रहे जब तक कि पुलिस ने उन्हें मार नहीं गिराया।

एसआईटीई इंटेलिजेंस ग्रुप के अनुसार इस्लामिक स्टेट ने अपनी अमाक समाचार एजेंसी के माध्यम से एक बयान जारी किया है। इसमें दावा किया गया है कि इस हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट के ‘हमलावर’ जिम्मेदार हैं। इस्लामिक स्टेट ने अपने समर्थकों से वाहनों को हमले में इस्तेमाल करने की अपील की है। इस साल ब्रिटेन में यह तीसरा हमला है, जिसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। इसी तरह का हमला मार्च में वेस्टमिनिस्टर में हुआ था।

दो सप्ताह पहले मैनचेस्टर कॉन्सर्ट में आत्मघाती हमला हुआ था। पिछले साल फ्रांस के नीस में भी बैस्टील डे के मौके पर एक वाहन ने लोगों को कुचला था। शनिवार को हमला करने वाले तीनों हमलावर आत्मघाती बेल्ट पहने हुए थे लेकिन बाद में इस बेल्ट के फर्जी होने का पता चला।

आतंकवाद निरोधक बल के प्रमुख सहायक आयुक्त मार्क राउले ने बताया कि जांचकर्ता यह पता लगा रहे हैं कि हमलावर को अन्य लोगों ने सहायता दी या नहीं। इस हमले में दो पुलिस अधिकारी सहित 48 लोगों का इलाज अस्पताल में हो रहा है। रविवार तक 21 व्यक्ति गंभीर अवस्था में थे। घायल लोगों में जर्मनी, फ्रांस और स्पेन के भी नागरिक हैं। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदु ने कहा है कि मरने वालों में कनाडा का भी एक नागरिक है।

इस हमले में फ्रांस के भी एक नागरिक की मरने की पुष्टि हुई है। इस्लामिक स्टेट समूह ने मैनचेस्टर हमले की जिम्मेदारी ली थी लेकिन लंदन हमले की इस्लामिक स्टेट ने तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली थी। प्रधानमंत्री ने इस हमले को इस्लामिक चरमपंथ से जोड़ा था।

प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘‘हमला सीधे तौर पर संबंधित नहीं था लेकिन हमारा विश्वास है कि हम खतरे के एक नए चलन को देख रहे हैं क्योंकि आतंकवाद आतंकवाद को जन्म देता है। हमलावर एक-दूसरे की नकल करते हैं।’’ उन्होंने यह भी कहा कि मार्च से हमले की पांच साजिशों को नाकाम किया गया है।

Check Also

हॉट पोल डांसिंग में माहिर हैं बिग बॉस शो की कंटेस्टेंट नेहा पेंडसे

हॉट पोल डांसिंग में माहिर हैं बिग बॉस शो की कंटेस्टेंट नेहा पेंडसे

टीवी का सबसे लोकप्रिय शो ‘बिग बॉस’ का 12वां सीजन शुरू हो गया है। शो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *