Home » India » पी० वी० सी० कार्ड अमान्य, यू० आई० डी० ए० आई० का निर्देश

पी० वी० सी० कार्ड अमान्य, यू० आई० डी० ए० आई० का निर्देश

UIDAI द्वारा दिए गए निर्देश में लोगो से आधार कार्ड को पी० वी० सी० कार्ड में बदलने से मना किया है ।

आजकल ज्यादातर लोग ओरिजिनल आधार कार्ड की जगह पी० वी० सी० कार्ड रखना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसा इसलिए की पी० वी० सी० कार्ड को रखना ओरिजिनल कार्ड से ज्यादा सुरक्षित है । ATM कार्ड जैसा आधार कार्ड जिसको अपने वॉलेट में रखकर ज्यादा सुरक्षित महसूस किया जाता है ।

पी० वी० सी० कार्ड कितना सुरक्षित है ऐसा किसी ने सोंचा भी नहीं होगा । UIDAI ने लोगों से अपने आधार कार्ड को पी० वी० सी० कार्ड में न बदलने के निर्देश दिए हैं । यू० आई० डी० ए० आई० की तरफ से ये निर्देश किसी भी व्यक्ति की गुप्त तथ्यों को गलत हाथों में जाने से रोकना है ।

यू० आई० डी० ए० आई० ने बताया है की PVC कार्ड में परिवर्तित करने पर QR कोड सही से काम करना बंद कर देता है और किसी वेंडर से स्मार्ट कार्ड या PVC कार्ड या कार्ड का लमीनेशन करने पर कार्ड की गोपनीयता और कार्ड की वैधता दोनों खतरे में पड़ सकती है । यू० आई० डी० ए० आई० की मुताबिक नार्मल पेपर पर यू० आई० डी० ए० आई० की वेबसाइट से डाउनलोड करके प्रिंट आउट ले सकते और इसका कोई अतिरिक्त शुल्क भी नहीं लिया जायेगा ।

साफतौर पर कहा जाये तो जनता को अपने आधार कार्ड की गोपनीयता को बनाये रखने और आधार कार्ड के QR कोड को सही तरह से कार्य करने के लिए प्लास्टिक कार्ड, स्मार्ट कार्ड , लेमिनेशन और PVC कार्ड जैसे अनावश्यक क्रियायों में नहीं पड़ना चाहिए ।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *