Home » India » अपने आधार को रखें सुरक्षित, 1 जुलाई 2018 से वर्चुअल आई डी का करें इस्तेमाल । पूरी खबर जरूर पढ़ें ।

अपने आधार को रखें सुरक्षित, 1 जुलाई 2018 से वर्चुअल आई डी का करें इस्तेमाल । पूरी खबर जरूर पढ़ें ।

आधार कार्ड में दिए गए जानकारी का दुरूपयोग से बचने के लिए भारत सरकार की तरफ से वर्चुअल आई डी (VID ) की शुरुआत 1 जुलाई 2018 से की जाएगी ।

शनिवार 20 जून 2018, भारतीय जनता को सभी कार्यों की लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करना पड़ता था । आधार कार्ड से जुडी जरुरी जानकारी के लीक होने से बड़े नुकसान होने की आशंका हमेशा बानी रहती है ।

भारत सरकार ने 1 जुलाई 2018 से यह अनिवार्य करने जा रही है कि भारतीय जनता वर्चुअल ID का उपयोग करें ।

क्या है वर्चुअल ID (VID)

वर्चुअल ID एक 16 डिजिट का नंबर है जिसे आधार की 12 नंबर डिजिट की जगह पर इस्तेमाल किया जायेगा । जहाँ पर आधार कि जरुरत है वहां पर अब आधार कार्ड कि जगह वर्चुअल कार्ड का इस्तेमाल करना होगा । VID गेनेराते करने की लिए किसी प्रकार की कोई फीस नहीं है और ऑनलाइन इसे आसानी से और कई बार प्राप्त किया जा सकता है ।

कहाँ आवेदन करें

VID प्राप्त करने के लिए किसी ऑफिस में जाकर अप्लाई करने की जरुरत नहीं है । आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in पर जाकर वर्चुअल ID बना सकते हैं । आइये जाने वर्चुअल ID कैसे प्राप्त कर सकते हैं –

1. https://resident.uidai.gov.in/web/resident/vidgeneration लिंक को अपने ब्राउज़र पर खोलें।

2. Generate / Retrieve VID फॉर्म में दिए गए बॉक्स में अपना आधार नंबर भरें और सिक्योरिटी कोड टाइप करने की बाद SEND OTP बटन पर क्लिक करें ।

3. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर OTP आएगा । SMS द्वारा भेजे गए OTP को वेबसाइट द्वारा दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करें और enter key को प्रेस करें ।

4. वेबसाइट द्वारा जनरेटेड VID को नोट कर लें और इसका इस्तेमाल अपने पहचान की लिए करें ।

वर्चुअल ID (VID ) को कितनी ही बार प्राप्त किया जा सकता है । आवश्यकता अनुसार वर्चुअल ID को प्राप्त करें और पुराने वर्चुअल ID को निरस्त कर दें ।

Check Also

विलुप्‍त होने के कगार पर केला

केला के विलुप्‍त होने की आशंका सामने नज़र आ रही है जिसके चलते अगले कुछ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *