Home » India » क्या कांग्रेस और जेडीज की जीत हुई ? यदुरप्पा ने आखिर क्यों दिया पद से इस्तीफा ?

क्या कांग्रेस और जेडीज की जीत हुई ? यदुरप्पा ने आखिर क्यों दिया पद से इस्तीफा ?

बहुमत साबित करने से ठीक पहले यदुरप्पा ने दिया अपने पद से इस्तीफा।

शनिवार 19 मई 2018, आज के दिन कर्नाटक मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त किए गए यदुरप्पा जी को शाम 4:00 बजे तक अपना बहुमत सिद्ध करना था। चुनाव परिणाम के बाद से ही कांग्रेस और जेडीज लगातार भारतीय जनता पार्टी पर दबाव बनाए हुए थे और एक के बाद एक आरोप लगाते जा रहे थे । जेडीज का तो यहां तक कहना था कि भारतीय जनता पार्टी ने उनके दो विधायक का अपहरण कर लिया है ।

 

चुनाव परिणाम के ठीक बाद कांग्रेस का कहना था कि भारतीय जनता पार्टी उनके विधायकों को धमका रही है और उन्हें खरीदने की कोशिश कर रही है। कुछ विधायकों ने रिश्वत देने और पद का प्रलोभन देने का आरोप लगाया। कर्नाटक के राज्यपाल के द्वारा भारतीय जनता पार्टी को सरकार में बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया गया था जबकि कांग्रेस व जेडीज का कहना था कि भारतीय जनता पार्टी के पास मात्र 104 सीट हैं । जेडीज व कांग्रेस साथ मिलकर सरकार बनाना चाहते थे ।

 

राज्यपाल द्वारा भारतीय जनता पार्टी के नेता यदुरप्पा को मुख्यमंत्री पद का शपथ दिलाने के बाद कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया । सुप्रीम कोर्ट ने लाइव टेलीकास्ट द्वारा पारदर्शी बहुमत साबित करने के लिए आयोजन करने को कहा। येदुरप्पा के पास कोई और रास्ता नहीं था अतः उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया जबकि भारतीय जनता पार्टी लगातार कह रही थी कि उसके पास बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त विधायक हैं।

 

यदुरप्पा के इस्तीफे से क्या यह साबित होता है कि कांग्रेस जो कह रही थी वह सब सच है? भारतीय जनता पार्टी क्या पद और पैसों का लालच देकर विधायकों को खरीद रही थी? क्या सचमुच जेडीज के 2 विधायकों का अपहरण हुआ था? क्या यही कारण था कांग्रेस को अपने विधायकों को एक जगह रखना पड़ा? अब कांग्रेस और जेडीज मिलकर कर्नाटक में बहुमत साबित करेंगे और ऐसा होने पर कुमारस्वामीजी कर्नाटक के मुख्यमंत्री होंगे।

 

Check Also

पुलवामा के बाद क्या पाकिस्तानी कलाकारों के भारत में काम देना सही ?

आतंकी हमले में 40 जवानों के शहीद होने के बाद 2 आतंकियों का एनकाउंटर करते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *