Home » India » आज है राष्ट्रीय खेल दिवस

आज है राष्ट्रीय खेल दिवस

29 अगस्त भारत में खेल के महानायक की याद में आज मनाया जा रहा है राष्ट्रीय खेल दिवस ।

बुधवार 29 अगस्त 2018, राजीव गाँधी खेल रत्न, ध्यानचंद पुरुष्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार के विजेता मेजर ध्यानचंद की याद में आज ही की दिन ( 29 अगस्त ) को मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस । मेजर ध्यानचंद हॉकी के एक महान खिलाड़ी थे।

ध्यान चंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद में हुआ था। वह एक और हॉकी खिलाड़ी रूप सिंह के बड़े भाई थे। उनके माता-पिता शरधा सिंह और पिता समेश्वर सिंह हैं। उनके पिता ब्रिटिश भारतीय सेना में थे, और उन्होंने सेना में हॉकी खेला। ध्यान चंद के दो भाई – मूल सिंह और रूप सिंह थे। उनके पिता की कई सेना हस्तांतरणों के कारण, परिवार को विभिन्न शहरों में जाना पड़ा और जैसे चंद को केवल छह साल की स्कूली शिक्षा के बाद अपनी शिक्षा समाप्त करनी पड़ी। अंततः परिवार झांसी, उत्तर प्रदेश, भारत में बस गया। ध्यानचंद को 1932 में ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज से शिक्षा मिली। सेना में होने के नाते, उनके पिता को एक घर के लिए जमीन का एक छोटा टुकड़ा मिला।

ध्यान चंद  एक भारतीय हॉकी खिलाड़ी थे, जिन्हे  इस खेल के इतिहास में सबसे बड़ा हॉकी खिलाड़ी माना जाता है।  फील्ड हॉकी में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक (1928, 1932 और 1936) पाने के अलावा, वह अपने असाधारण गोल-स्कोरिंग फीट के लिए जाने जाते हैं । भारत हॉकी में सबसे प्रमुख टीम थी। भारत ने 1928 से 1964 तक आठ ओलंपिक में से सात में पुरुषों की फील्ड हॉकी  में स्वर्ण पदक जीता था।

Check Also

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

आज बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने उनका हार्दिक स्वागत किया …

One comment

  1. After looking over a few of the articles on your web site, I really like
    your way of blogging. I bookmarked it to my
    bookmark site list and will be checking back soon. Please check out my web site
    as well and tell me what you think.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *